जानिए एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है - और इससे पैसा कमाना शुरू कैसे करें?


क्या आप भी "Affiliate Marketing Kya Hoti hai?" और Affiliate Marketing se Paisa Kaise 
Kamaye in Hindi के बारे में जानना चाहते हैं अगर हां तो अब आप बिल्कुल ठीक जगह पर आ गए हैं


एफिलिएट मार्केटिंगमें आपको एक प्रोडक्ट या सर्विस के लिए लीड या सेल उत्पन्न करने की ज़रूरत होती है जिसके बदले में आपको कुछ परसेंट का कमीशन दिया जाता है


आज कल के स्मार्ट बिज़नेस एफिलिएट मार्केटर्स का इस्तेमाल उन्हें अपने प्रोडक्ट के बारे में नए कस्टमर्स तक फैलाने में मदद करने के लिए करते हैं, जिससे की एक एफिलिएट मार्केटर पैसा भी कमा पाता है और उस बिज़नेस के प्रॉडक्ट भी बिक जाता है


तो अगर आपको लगता है की ये सब फेक चीज़ें हैं तो मैं आपको बिल्कुल क्लियर कर देता हूं की ऐसा कुछ नही है और, आप एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं। और वो भी अच्छा खासा पैसा! और, हाँ इससे आप सोते समय भी पैसा कमा सकते हैं।


इसीलिए आज के इस आर्टिकल - Affiliate Marketing क्या होती है और इससे पैसा कमाना शुरू कैसे करें? के अंदर मैं आपको यह सिखाने जा रहे हूं कि आप एफिलिएट मार्केटिंग के साथ शुरुआत कैसे कर सकते हैंतो आइए बढ़ते हैं और एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जानते हैं,



एफिलिएट मार्केटिंग किसे कहते हैं? - (आसान शब्दों में)

Affiliate Marketing किसी दूसरे व्यक्ति या कंपनी के प्रॉडक्ट को बढ़ावा देकर कमीशन अर्जित करने की प्रक्रिया है। इसमें आप अपनी पसंद का कोई भी प्रोडक्ट ढूंढते हैं, उसे अपनी ऑडियंस के सामने प्रमोट करते हैं, और आपके द्वारा की जाने वाली हर बिक्री के लिए उसके कुछ परसेंट का लाभ आप इससे कमा सकते हैं।






यह काम एक कमीशन कमाने वाले विक्रेता के समान है, सिवाय इसके कि इसमें आप कंपनी के लिए काम नहीं करते हैं। इसके बजाय, यह कंपनी को एक नया ग्राहक भेजने के लिए इनाम अर्जित करने जैसा है।


दूसरे शब्दों में, जब आप किसी दूसरी कंपनी को बिक्री बढ़ाने में मदद करते हैं, तो आपको इसके लिए वही कंपनी कुछ परसेंट का भुगतान या कमीशन देती है, Affiliate Marketing से पैसा कैसे कमाएं के बारे में जानते हुए आपको मैं इसकी सबसे अच्छी बात बता दूं कीइसमें आपको अपना खुद का प्रोडक्ट बनाने के लिए समय और पैसा खर्च करने की भी ज़रूरत नहीं है, क्योंकि उसके लिए किसी और ने पहले ही कड़ी मेहनत की हुई है।


जैसे ही आपके पास प्रोडक्टकाप्रचार करने के लिए जगह होती है, आप एक एफिलिएट के रूप में पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं, चाहे वह आपकी वेबसाइट हो, कोई यूटयूब चैनलजो आपने शुरू किया हो, या सोशल मीडिया पर ही क्यों न हो


बस आपको तो, उस एक प्रोडक्ट के लिंक के माध्यम से ट्रैफ़िक भेजना होता है, और जैसे ही आपकी ऑडियंस में से कोई भी वो प्रोडक्ट खरीद लेता है वैसे ही आप उसमें से अपना कमीशन कमा लेते हैं।








Affiliate Marketing se Paisa Kamane ke liye kya karen?





• उस प्रॉडक्ट कैटेगरी या सर्विस की पहचान करें जिसका आप प्रचार करना चाहते हैं:

Amazon, Flipkart या किसी दूसरी Affiliate Marketing प्रोग्राम की वेबसाइट पर जाएं। वहां मौजूद अलग-अलग श्रेणियों को देखें और एक ऐसा विषय चुनें जिससे आप परिचित हों। मैं आपको यही रिकमेंड करूंगा कि आप एक खास विषय को ही चुनें। ऐसा इसलिए है क्योंकि ऐसे में उससे संबंधित दर्शकों के आगे उसे प्रमोट करना आसान होगा और आपको इससे अच्छे रिजल्ट भी मिलेंगे,


एक बार जब आप किसी विषय पर निर्णय ले लेते हैं, तो कमीशन के रेट पेज पर भी एक नज़र डाल लें और देखें कि जब कोई प्रोडक्टबिकेगा तो आप क्या कमाएंगे।






• अब एक वेबसाइट बना लें:

Affiliate Marketing se Paisa Kamana Shuru Kaise Kare? के लिए ये प्वाइंट काफी ज़रूरी है जिसके अंदर आपको एक वेबसाइट बनानी होगी। कई इंटरनेट गाइड आपके एफिलिएट लिंक को बढ़ावा देने के कई तरीके और सुझाव देंगे। हालांकि, किसी एफिलिएट लिंक को बढ़ावा देने के लिए अब तक का सबसे सुरक्षित, प्रभावी और कुशल तरीका आपकी वेबसाइट के माध्यम से है।


आपकी वेबसाइट आपके ऑनलाइन बिज़नेस की नींव के रूप में काम करती है। इस वेबसाइट के लिए बहुत सारे प्लगइन, टूल, या फीचर की जरूरत नहीं है। यह एक सरल, यूजर फ्रेंडली वेबसाइट हो सकती है, जिस पर यूजर आकर के आसानी से कंटेंट पढ़ सकते हैं।





• एक एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम के लिए साइन-अप करें:

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कैसे कमाएं?, इसका सबसे ज़रूरी कदम सही एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम को चुनना और साइन अप करना है। सबसे लोकप्रिय Affiliate Marketing Programs पर अच्छे से Research कर लें और अपनी पसंद के Product Category के लिए High कमीशन वाले को चुन लें।


बेहतर निर्णय लेने के लिए भुगतान की शर्तों, दूसरी नीतियों और Reviews को पढ़ें। ज्यादातर वेबसाइटें आपकी वेबसाइट का पता, बैंकिंग डिटेल्स और दूसरी Personal जानकारी मांगेंगी। भले ही आपकी वेबसाइट इस समय पूरी तरह से खाली है, फिर भी उसAffiliate Network के साथ अपने काम करने की योजना शेयर करें कि आप भविष्य में उनके Products को कैसे बढ़ावा देंगे जिससे की वे आपके Registration Request को स्वीकार कर सकें





• वो Product चुनें जिसका आप प्रचार करेंगे:

पहले Point 1 में, आपने एक Product Category जैसे की Home Furnishing, Electronics या Beauty का चयन किया। अब आपको एक Product चुनने की ज़रूरत है। अगर आपके पास पहले से ही चुने हुए Product की सूची है, तो बस दिए गए Search Box में उस Product का नाम खोज लें।


और अगर आपके पास पहले से चुना गयाProduct नहीं हैं, तो आपको Products को चुनना शुरू करना होगा। Amazon के मामले में, आप सबसे अधिक बिकने वाले Products की पहचान करने के लिए Amazon Bestseller पेज पर जा सकते हैं।


जब आप किसी ऐसे Product का प्रचार करते हैं जिसकी पहले से ही बिक्री होने के Chances ज़्यादा है, तो उस Product को लोगों के द्वारा खरीदा जानाबेहद आसान होता है






• अब अपना Content बनाना शुरु कर दें:

आखिरी स्टेप में आपके द्वारा चुने गए Products पर आपको Articles बनाना शुरु कर देना है। ये Articles अलग अलग तरह के हो सकते हैं। आप अपनी  Writing के आधार पर Tutorials, 'How To वाले Articles, Reviews, Comparisons वाले Articles बना सकते हैं। जिससे की Viewer अपनी परेशानी के हल को सर्च करते हुए आपकी वेबसाइट पर आ जाए और वहां पर आपने उससे Related जिस भी Product का लिंक दिया होगा उसे वो ख़रीद लेगा।



निष्कर्ष (Conclusion):

आज के इस Article - Affiliate Marketing क्या होती है - और इससे पैसा कमाना शुरू कैसे करें? के अंदर मैंने आप सभी को Affiliate Marketing के बारे में संपूर्ण जानकारी दी है और ये भी बताया है की आप Affiliate Marketing se Paisa Kamane ke liye kya karen? उम्मीद करता हूं की इसमें बताई गई सभी बातें आपको बेहद पसंद आई ही होंगी, अब अगर आपके मन में कोई भी सवाल हो तो वो आप मुझसे कमेंट करके ज़रूर से पूछ सकते हैं।






अधिक पढ़ें,..

भारत की टॉप 3 स्टॉक ब्रोकिंग कंपनियां

सबसे अच्छी ट्रेडिंग कंपनी कौन सी है?

गूगल इंडिया का नंबर वन ब्रोकर कौन है?

जानिए Fiverr के टॉप 5 गिग्स | Most Profitable Gigs On Fiverr

 




Post a Comment

Previous Post Next Post