एफिलिएट ब्लॉग कैसे बनाएं? और वहां प्रोडक्ट को प्रमोट करके पैसे कैसे कमाएं?



क्या आप भी एफिलिएट मार्केटिंग की शुरुआत करके उसके लिए एक एफिलिएट ब्लॉग कैसे बनाएं? और वहां पर प्रोडक्ट को प्रमोट करके पैसे कैसे कमाएं के बारे में जानना चाहते हैं? क्योंकी आज के डिजिटल होते युग में हर कोई ऑनलाइन पैसा कमाना चाहता है और एफिलिएट मार्केटिंग उसके लिए काफी बेहतर ऑप्शन है, वैसे तो आप एफिलिएट मार्केटिंग की शुरुआत बहुत सी जगहों से कर सकते हैं लेकिन एफिलिएट ब्लॉग बनाकर वहां से पैसा कमाना काफी सही रहेगा।


इसीलिए आज के इस आर्टिकल - एफिलिएट ब्लॉग को किए तरह से तैयार करते हैं? के अंदर मैं आप सभी को काफी आसान शब्दों में इसके बारे में बताने वाला हूं और साथ ही ब्लॉग में  प्रॉडक्ट को प्रमोट करके पैसा कैसे कमाते हैं? इसके बारे में भी आप सभी को जानने को मिलेगा तो आइए शुरु करते हैं,



एफिलिएट ब्लॉग बनाने का आसान तरीका

देखिए ब्लॉग एक ऐसी जगह है जहां पर रोज़ के कई लोग अपनी समस्या का समाधान पाने के लिए आते हैं, इसीलिए एफिलिएट मार्केटिंग में ब्लॉग बनाकर पैसा कमाने का तरीका आज के वक्त में सबसे ज़्यादा असरदार साबित हो रहा है, लेकिन ये आखिर ये एफिलिएट ब्लॉग बनता कैसे है? इसके लिए मैंने आपको नीचे बताया है आप उसे फॉलो कर सकते हैं,




Choose niche and target audience for your blog


स्टेप 1. अपनी ब्लॉग की Niche और टारगेट ऑडियंस को चुनें: 

सबसे पहले आपको जिस भी चीज़ में लिखना और बाकी लोगों को बताना अच्छा लगता है उससे संबंधित एक Niche को चुन लेना होगा, जैसे की अगर आपको हेल्थ और फिटनेस के बारे में लिखना पसंद है तो आप इसे अपनी Niche के रुप में चुन सकते हैं।


और उसके बाद आपको अपनी टारगेट ऑडिएंस को भी चुनना होगा की हेल्थ में कौन लोग होंगे जो आपका ब्लॉग पढ़ने आएंगे। अगर आप वजन घटाने से संबंधित लिख रहें हैं तो आपके ब्लॉग पर भी वही लोग आएंगे जिन्हे अपना वजन घटाने में रुचि होगी।



इसे भी पढ़ें: 

भारत की टॉप 3 स्टॉक ब्रोकिंग कंपनियां | Top 3 Stock Broking Componies In India In Hindi





Choose perfect blogging platform and domain for your blog



स्टेप 2. ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म और एक डोमेन नेम को चुनें: 

जब एक एफिलिएट ब्लॉग शुरू करने की बात आती है, तो एक सही ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म चुनना बेहद ज़रूरी है। ऐसे कई प्लेटफ़ॉर्म हैं जिनमें से आप चुन सकते हैं, लेकिन मैं आपको वर्डप्रेस में अपना एफिलिएट ब्लॉग बनाने की सलाह दूंगा क्योंकी वर्डप्रेस सबसे बड़ा ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है और बहुत सारे अवसर और तुरंत आपकी वेबसाइट सेटअप प्रदान करता है। यह खास तौर से ब्लॉगिंग के लिए ही डिज़ाइन किया गया है और इसमें कई अलग-अलग खासियत भी हैं जो आपके ब्लॉग को ज़ीरो से बनाते वक्त काम आती हैं।


इसके साथ ही आपको अपना एक डोमेन नेम भी चुन लेना चाहिए। डोमेन नेम आप अपनी एफिलिएट वेबसाइट के नाम को कह सकते हैं। जैसे की Google.Com या Youtube.com ये दोनों ही डोमेन नेम हैं आपको भी इसी तरह अपने लिए एक डोमेन नेम चुन लेना होगा।








एफिलिएट नेटवर्क में शामिल होने के लिए क्लिक करें:

फाइवर (Fiverr)

एडमिटाद (Admitad)

डीजीस्टोर24 (Digistore24)

क्लाउडवेज (Cloudways)

एमेजॉन इंडिया (Amazon India)







Design your blog 



स्टेप 3. अपने ब्लॉग को डिजाइन कर लें:

आपके ब्लॉग के डिज़ाइन का आपकी ऑडियंस पर आपके विचार से कहीं ज़्यादा ज़रूरी प्रभाव पड़ता है। यह न केवल आपकी थीम को प्रस्तुत करता है बल्कि आपको भीड़ से अलग दिखने में भी मदद करता है। अगर इसे सही तरीके से किया जाता है, तो आपका ब्लॉग डिज़ाइन लोगों को आपकी साइट पर अधिक समय तक टिकाता है और ये आपके कंटेंट के लिए आपकी ऑडियंस के रवैये पर एक सुखद प्रभाव भी डालता है।




Do SEO of your blog



स्टेप 4. एसईओ करें (Search Engine Optimization):

एक सफल एफिलिएट ब्लॉग चलाने के लिए SEO सबसे ज़रूरी चीजों में से एक है जिसे आपको सीखना चाहिए। यह अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने और आपके एफीलिएट प्रोग्राम से आपकी कमाई को बढ़ाने में मदद करता है।


उसके लिए कुछ ज़रूरी टूल्स हैं जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे की Ahrefs, SEMrush या Google Keyword Planner, आप इनमें से कोई भी एक टूल चुन सकते हैं।




इसे भी पढ़ें:

जानिए Fiverr के टॉप 5 गिग्स | 5 Most Profitable Gigs On Fiverr





Start writing blog content



स्टेप 5. ब्लॉग कंटेंट लिखना शुरु कर दें:

अब आपको अच्छी क्वालिटी के साथ में अपने ब्लॉग पर कंटेंट लिखना शुरु कर देना होगा क्योंकि हर एफिलिएट यह जानता है की एफिलिएट प्रोग्राम से अधिक कमाई करने के लिए, आपको मूल्यवान और रोचक जानकारी प्रदान करने की ज़रूरत है। जितने अधिक यूजर्स आपकी पोस्ट पढ़ेंगे, उतना ही वे आपके एफिलिएट लिंक से खरीदारी करेंगे।



ब्लॉग में प्रोडक्ट को प्रमोट करके पैसे कैसे कमाएं?

हमने एक Affiliate Blog Kaise Banate hain? के बारे में तो जान लिया। अब बारी है की उस Affiliate Blog me Product ko Promote karke Paise kaise Kamaye? के बारे में जानने की, जिसके लिए मैंने आपको नीचे बताया है:


• एक एफिलिएट ब्लॉग बनाने के बाद आपको उस पर ऐसा कंटेंट डालना है जो लोग सर्च करते हो जैसे की अगर आपने Beauty Niche को चुना है तो उससे संबंधित किसी भी सवाल के ऊपर अपना आर्टिकल का कंटेंट लिख सकते हैं।




Affiliate Blog me Product ko Promote karke Paise kaise Kamaye?



• जैसे की अगर कोई अपने चेहरे पर हो रहे पिंपल से परेशान है तो ऐसे में आपको उसके लिए एक ब्लॉग तैयार करना चाहिए जिसमे आप अलग- अलग पिंपल हटाने के तरीकों के बारे के बताएंगे।




Promote products in affiliate blog and earn money



• और उसी के बीच में या चाहें तो आखिर में आप  किसी पिंपल रिमूवल क्रीम या फेसवॉश को प्रमोट कर सकते हैं, क्योंकि उस आर्टिकल पर जो कोई भी आ रहा है वो सभी अपने पिंपल से परेशान हैं। अगर आपने उन्हें क्वालिटी कंटेंट दिया होगा तो ऐसे में वो आप के ऊपर विश्वास कर सकते हैं। और उस प्रॉडक्ट को ख़रीद लेंगे।



• वे आपके द्वारा प्रमोट किए गए प्रॉडक्ट को आसानी से ख़रीद सकें, इसीलिए आपकों वहां पर अपना एक एफिलिएट लिंक दे देना होगा। उनके प्रॉडक्ट को खरीदते ही आपका कमीशन बन जाएगा।





निष्कर्ष:

आज के इस आर्टिकल - एफिलिएट ब्लॉग कैसे बनाएं? और वहां प्रोडक्ट को प्रमोट करके पैसे कैसे कमाएं? के लिए एक अच्छा सा एफिलिएट ब्लॉग बनाने का तरीका बताया है और साथ ही उस ब्लॉग के ज़रिए प्रॉडक्ट को किस तरह से प्रमोट कर सकते हैं, के बारे में भी मैंने आपको जानकारी दी है उम्मीद करता हूं की आपको इसमें बताई सभी बातें अच्छी तरह से समझ में आ ही गईं होंगी।







संबंधित ब्लॉग,..

वेबसाइट या यूट्यूब चैनल में एफिलिएट लिंक डालने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

जानिए एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है - और इससे पैसा कमाना शुरू कैसे करें?








Post a Comment

Previous Post Next Post