वेबसाइट या यूट्यूब चैनल में एफिलिएट लिंक डालने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?


आज एफिलिएट मार्केटिंग से खुद को जोड़कर पैसा तो हर कोई कमाना चाहता है लेकिन वेबसाइट या यूट्यूब चैनल में एफिलिएट लिंक डालने का सही तरीका क्या है? इसके बारे में कोई नहीं जानता इसीलिए आज मैं आपको इसी के बारे में बताने वाला हूं क्योंकि अपनी वेबसाइट या यूट्यूब चैनल में एफिलिएट लिंक को जोड़कर अतिरिक्त पैसे कमाने का एक शानदार तरीका है।


हालाँकि, कई ब्लॉगर और यूट्यूबर यह नहीं जानते कि इसे सही तरीके से कैसे किया जाए और इसीलिए ही बहुत कम ही लोगों को इसमें सफलता मिल पाती है। इस आर्टिकल में, मैं आपको बताऊंगा कि आप अपनी वेबसाइट या यूटयूब चैनल में एफिलिएट लिंक को आसानी से और प्रभावी ढंग से जोड़ सकते हैं। तो आइए शुरु करते हैं और सबसे पहले वेबसाइट में एफिलिएट लिंक डालने का अच्छा तरीका क्या है इसके बारे में समझ लेते हैं,



वेबसाइट के अंदर एफिलिएट लिंक किस तरह से लगाते हैं?

अपनी वेबसाइट पर एफिलिएट लिंक जोड़ना काफी सरल है, और यह कुछ ही मिनटों में किया भी जा सकता है। एफिलिएट लिंक जोड़ने के कई अलग-अलग तरीके हैं, लेकिन उन सभी में एक जैसे स्टेप शामिल हैं जो की मैंने आपको नीचे बता दिए हैं:








• सबसे पहले एक प्रोडक्ट या सर्विस को चुनें जिसे आप अपनी साइट पर प्रचारित करना चाहते हैं।

• हर उस प्रॉडक्ट के लिए एक नया पेज बनाएं जिसका आप प्रचार करना चाहते हैं।






• प्रोडक्ट कितना बढ़िया है और यह आपकी ऑडियंस को उनकी समस्याओं को हल करने में कैसे मदद करेगा, इस बारे में एक संक्षिप्त विवरण लिखें। फिर, किसी दूसरी साइटों के कुछ एफिलिएट लिंक शामिल करें जहां वे सीधे आपसे इन प्रोडक्ट या सर्विस को खरीद सकें।

 

 




• आप अपने ब्लॉग पोस्ट में HTML कोड Snippets का इस्तेमाल भी कर सकते हैं अगर आप चाहते हैं कि वे सिर्फ एक खास पोस्ट के बजाय आपकी साइट की हर पेज पर दिखाई दें।


• नीचे की ओर एक एफिलिएट का डिस्क्लेमर शामिल करना बिल्कुल ना भूलें जिसमें की आपको लिखना होगा की, "यह ब्लॉग अमेज़ॅन या किसी और कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम में भागीदार है।" ये बात लोगों को यह बताएगी कि भले ही आप इस वेबसाइट पर लिंक के माध्यम से प्रोडक्ट बेच रहे हैं, फिर भी वे आइटम हमारे द्वारा समर्थित नहीं हैं या हमारी साइट से किसी भी तरह से संबंधित नहीं हैं।


तो ये था वेबसाइट में एफिलिएट लिंक जोड़ने का आसान तरीका।






अपनी वेबसाइट पर एफिलिएट लिंक जोड़ना अपने ब्लॉग को मॉनिटाइज करने और कुछ अतिरिक्त पैसे कमाने का एक बेहद शानदार तरीका है। यह उन प्रोडक्ट और सर्विस को बढ़ावा देने का भी एक शानदार तरीका है जिन पर आप भरोसा करते हैं। किसी प्रोडक्ट के बारे में अच्छी जानकारी प्रदान करके कि ये कैसे उनकी समस्याओं को हल करने में मदद कर सकता हैं। यह आपको आपकी ऑडियंस के साथ विश्वास बनाने में भी काफी मदद कर सकता है,


आइए अब हम अपने यूट्यूब चैनल के अंदर एफिलिएट लिंक को कैसे जोड़ सकते हैं, इस बारे में समझ लेते हैं।








यूट्यूब चैनल के अंदर एफिलिएट लिंक किस तरह से लगाते हैं?


इसके लिए मैंने आपको कुछ स्टेप्स बताएं हैं आप उन्हे समझ सकते हैं:





• एंगेजिंग और आकर्षक कंटेंट बनाएं:

सबसे पहला स्टेप यह सुनिश्चित करना है कि आप अपनी ऑडियंस को आकर्षित करने में सक्षम हैं। क्योंकि जब तक आप अपनी विडियो के माध्यम से अपनी ऑडियंस को अट्रैक्ट नही करेंगे तब तक वे आपके चैनल पर रुकेंगी नही। इसीलिए उनको आपको ऐसा कंटेंट देना है वो उनके लिए काफी आकर्षक हो और जो उन्हें उनकी समस्या का सही समाधान दे सके जिससे की वो आपके चैनल पर ठहर जाए।






• एफिलिएट लिंक को विडियो के डिस्क्रिप्शन में डालें:

अपनीयूट्यूब वीडियो के साथ एफिलिएट लिंक को शामिल करने का सबसे आसान तरीका है कि आप उन्हें अपनी वीडियो केडिस्क्रिप्शन में जोड़ दें। ये हर वीडियो के नीचे दिखाई देता है, और अच्छी बात तो ये है की आपके द्वारा पोस्ट किए जा सकने वाले लिंक की संख्या की भी कोई सीमा नहीं है


अपनी वीडियो में इन लिंक्स के बारे में भी आपको ज़रूर से बताना चाहिए,जिससे की आपकी ऑडियंस को उस लिंक तक पहुंचने में कोई दिक्कत ना हो,


अगर आप यूट्यूब के पार्टनर प्रोग्रामके सदस्य हैं, तो आप सीधे अपने वीडियो में लिंक भी शामिल कर सकते हैं। यूट्यूब एंड कार्ड नामक एक सुविधा प्रदान करता है, जिसे आप अपनी हर वीडियो के आखिरी 20 सेकंड में जोड़ सकते हैं। इन कार्डों में यूट्यूबके अपने कंटेंट के साथ-साथ बाहरी साइटों के लिंक को भी जोड़ सकते हैं।






• अपनी ऑडियंस के साथ में ईमानदार रहें:

एफिलिएट मार्केटिंग में ट्रांसपेरेंसी बहुत ज़रूरी होती है। यह सुनिश्चित करता है कि आपकी ऑडियंस आप पर भरोसा कर सकें, और यह आपको ईमानदारी से मार्केटिंग करने में सक्षम बनाता है।


इसलिए, आप हमेशा अपने एफिलिएट लिंक को स्पष्ट रूप से लेबल करके रखें।मैं आपको यह भी रिकमेंड करताहूं कि आप अपने वीडियो में इस पहलू का उल्लेख करें। और हमेशा अपनी ऑडियंस को सही प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में ही बताएं। जिससे की की उन्हें भी ये लगे की आप एक सही इंसान है क्योंकि आपके द्वारा बताया गया प्रॉडक्ट उनके काफी काम आया है।


तो ये थे वेबसाइट या यूट्यूब चैनल में एफिलिएट लिंक डालने के सबसे आसान और अच्छे तरीके



निष्कर्ष:

आज के इस आर्टिकल - वेबसाइट या यूट्यूब चैनल में एफिलिएट लिंक डालने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? के अंदर मैंने आप सभी को अपनी एफिलिएट लिंक को वेबसाइट या यूट्यूब चैनल में कैसे जोड़े के बारे में बताया है। जिससे की आज जो लोग भी एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाना चाह रहे हैं। उन्हें इस बारे में सही जानकारी मिल जाएगी।





अधिक पढ़ें,..

भारत की टॉप 3 स्टॉक ब्रोकिंग कंपनियां

सबसे अच्छी ट्रेडिंग कंपनी कौन सी है?

गूगल इंडिया का नंबर वन ब्रोकर कौन है?

जानिए Fiverr के टॉप 5 गिग्स | Most Profitable Gigs On Fiverr




Post a Comment

Previous Post Next Post